Most Unique Gadgets From Japan | जापान के सबसे अनोखे के यंत्र

Unique-Gadgets-From-Japan

दुनियाभर के लगभग सभी में हर साल तरह-तरह के यंत्र  बनाए जाते है। जिनमे से कुछ जनता की सेवा के लिए और कुछ किसी खास कार्यो के लिए बनाए जाते है। परन्तु जापान में बने कुछ यंत्रो को बहुत ही अनोखे कार्यो के लिए बनाया जाता है। जानिये जापान के सबसे अनोखे के यंत्रो के बारे में कुछ महत्वपूर्ण बातें।

 

Unique-Gadgets-JapanMost Unique Japanese Gadgets In Hindi :-

 

1.) छतरी जूते :- जैसा कि सभी जानते है लोगो द्वारा छतरी का प्रयोग बारिश में भीगने से बचने के लिए किया जाता है। परन्तु जापान में एक खास तरह के जूते बनाए जाते है जिनमे आगे की ओर एक छोटी सी छतरी लगी होती है। यह छतरी खासतौर पर बारिश के समय केवल जूतों को भीगने से बचाने के लिए लगे जाती है।

2.) एयर कंडीशनर जैकेट :- जापान में एक खास तरह की जैकेट बनाई जाती है जिसे अधिकतर लोगो द्वारा गर्मियों के समय पहना जाता है। इस जैकेट की सबसे खास बात यह है कि इसमें एक छोटा सा पंखा लगा होता है जो बैट्री की सहायता से चलता है। इस जैकेट को पहनने पर यह पंखा अन्दर की ओर हवा फेंकता है और गर्मियों के समय में भी शरीर हो ठंडा रखता है।

3.) टॉयलेट पेपर हैट :- टॉयलेट पेपर हैट नामक यह टोपी किसी इंसान को सर्दी जुखाम के समय पहनने के लिए बनाई गई है। ताकि वह अपने सिर पर लगे पेपर से अपनी नाक पोंछ सके। परन्तु फैशन की दुनिया में इसे बहुत ही अनोखा माना जाता है। इस टोपी को जापान में बनाया गया था और यह केवल जापान में ही मिलती है।

 

4.) सौर ऊर्जा लाइटर :- दुनियाभर के अधिकतर सभी धूम्रपान का सेवन करने वाले लोग अपनी सिगरेट को गैस या पट्रोल से जलने वाले लाइटर या माचीस द्वारा जलाते है। परन्तु जापान में सौर ऊर्जा से जलने वाले लाइटर भी बनाए जाते है। इस लाइटर के उपर की ओर एक खास प्रकार का लांस लगा होता है। जो सूर्य के प्रकाश से सिगरेट को जलाता है।

5.) एयर कंडीशनर जूते :- जापान की हाइड्रो टेक नामक कम्पनी द्वारा बनाए गए एयर कंडीशनर जूते खासतौर पर गर्मियों के समय पहनने के लिए बनाए जाते है। इन जूतों की सबसे खास बात यह है कि इनमे किसी भी प्रकार का कोई पंखा नहीं लगाया गया है। इन जूतों को बनाने में एक खास तरह की तकनीक का प्रयोग किया गया है। जो नमी और गर्मी को बहार छोड़ने के साथ-साथ हवा का प्रवाह बनाए रखती है।

6.) बेबी मोप :- जापान में छोटे बच्चों (जो जमीन पर रेंग कर चलते है) के लिए बेबी मोप नामक एक ख़ास प्रकार के कपडे बनाए जाते है। यह कपडे खासतौर पर घर के फर्श को साफ़ रखने के लिए बनाए गए है। इन कपड़ो में बाजुओं और पैरों पर फर्श को साफ करने के लिए ख़ास तरह का कपड़ा लगाया जाता है। इन कपड़ो को बच्चों को पहनने पर जब बच्चे फर्श पर रेंग कर चलते है तो फर्श अपने आप इन कपड़ों की मदद से साफ़ हो जाता है।

7.) छतरी टाई :- जापान में बारिश से बचने के लिए एक खास छतरी बनाई जाती है यह छतरी बारिश से बचाने के साथ-साथ टाई का भी काम करती है। इसे गले में पहना जाता है। यह टाई की तरह दिखती है और अचानक से बारिश आने पर इसे छतरी के रूप में भी प्रयोग किया जा सकता है। परन्तु इस टाई का वजन साधारण टाई से अधिक बताया जाता है।

 

जानिये मोबाइल फ़ोन से जुड़े तथ्य

 

8.) ध्वनि तकिया :- जापान में खास तरह के तकिये बनाए जाते है। इन तकियों की सबसे खास बात यह है कि यह आयताकार होते है और इनके बीच में ध्वनि के गुजरने लिए सुराख बनाए जाते है। इन खास तरह के तकियों पर कान की ओर से सिर रख कर टेलीविज़न और रेडियो जैसे चीजों की आवाज़ को आसानी से सुना जा सकता है।

9.) नींद हेलमेट :- जापान में रेल यात्रा में सफ़र के दोरान सोने वाले लोगो के लिए एक खास तरह के हेलमेट बनाए जाते है। इन हेलमेट के पीछे की और एक चिपकने वाला कप लगा होता है। इसे पहनने पर यात्री इस कैप को अपने पीछे की दीवार पर चिपका कर आसानी से सो सकता है। इस हेलमेट के आगे की ओर एक कागज़ भी लगा होता है। जिसमे यात्री अपने स्टेशन का नाम लिख सकता है ताकि स्टेशन आने पर कोई भी यात्री उसे जगा दे।

10.) साइलेंट कराओके :- जापान में गाना सिखने और गाने वाले लोगो के लिए साइलेंट कराओके (Silent Karaoke) नामक एक खास तरह का माइक बनाया जाता है। यह माइक खासतौर पर गाना गाने वाले लोगो से परेशां लोगो को देखते हुए बनाया गया है। इस माइक में कितना भी ऊँची आवाज में गाने पर केवल गाने वाले को ही सुनाई देता है।   

Facebook Comments

comments