Most Haunted Places In The World | दुनिया के सबसे भूतिया स्थान

Most Haunted Places In The World

वैसे तो दुनिया के लगभग सभी देशों में कई ऐसे स्थान है जो अपनी सुन्दरता और रहस्यों के लिए पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है। परन्तु इस दुनिया में कुछ स्थान ऐसे भी है जो भूतिया तथा डरावने होने के लिए जाने जाते है। जानिये दुनिया के सबसे भूतिया स्थानों के बारे में महत्वपूर्ण बातें।

 

Most Haunted Places In The WorldWorld’s Most Haunted Places In Hindi :-

 

1.) वेवर्ली हिल्स हॉस्पिटल :- अमेरिका के लुइसविल में स्थित वेवर्ली हिल्स हस्पताल (Waverly Hills Sanatorium) को दुनिया के सबसे भूतिया स्थानों में से एक माना जाता है। इस हस्पताल को जुलाई 1910 में जनता की सेवा के लिए खोला गया था। परन्तु दुर्भाग्यवश उस समय टी.बी नामक बीमारी का इलाज ना होने के कारण इस हस्पताल में हजारो लोगो की मृत्यु हो गई थी। इतने बड़े पैमाने पर लोगो को मरता देखा वहां काम करने वाली दो महिलाओं ने आत्महत्या कर ली थी।

कहा जाता है कि इस हस्पताल में टी.बी की बीमारी का इलाज खोजने के लिए वहां के डॉक्टर इंसानों पर तरह-तरह के प्रयोग करते थे। उस समय वेवर्ली हिल्स नामक इस हस्पताल के सामने को ओर एक दरवाज़ा होता था। जिसका रास्ता एक गहरी सुरंग की ओर जाता था। हस्पताल के मरीजों की मृत्यु होने के बाद उनके शरीरों और डॉक्टरों द्वारा टी.बी के इलाज में प्रयोग किए गए मरीजों के अधमरे शरीरों को उस सुरंग में फेंक दिया जाता था।

इस हस्पताल को दुनिया के सबसे भूतिया माना जाता है। कहा जाता है कि यहाँ आत्माएं रहती है। यहाँ तरह-तरह की आवाजें और चीखें सुनाई देती है। यहाँ लोगो के रोने की आवाजें और कमरों का तापमान अपने आप बदल जाता है। माना जाता है कि यहाँ पर मरीजों की आत्माएं अपनी मौत का जवाब ढूंड रही है। वह जानना चाहती है कि जब हम मरे ही नहीं थे तो क्यों हमें अधमरी हालत में सुरंग में फेंक दिया गया था। सन 1961 में इस हस्पताल को बंद कर दिया गया था।

 

2.) टावर ऑफ़ लंदन :- लंदन की थेम्स नदी के पास स्थित टावर ऑफ़ लंदन (Tower Of London) नामक इस घर को एक भूतिया स्थान माना जाता है। इस घर को एक शाही महल की तरह सन 1066 के अंत में बनाया गया था। सन 1533 में बनी इंग्लैंड की महारानी ऐनी बोलिन को सन 1536 में इंग्लैंड के राजा हेनरी के विरुद्ध राज-द्रोह करने के लिए मौत की सजा दे दी गई थी।

कहा जाता है कि इंग्लैंड की रानी ऐनी बोलिन के साथ-साथ इंग्लॅण्ड का राजा हेनरी, मार्गरेट पोल, टावर के दो राजकुमार एडवर्ड और रिचर्ड और केवल 9 दिनों के लिए बनी इंग्लैंड की रानी लेडी जेन ग्रे की आत्माएं आज तक भी इसी टावर में रहती है। टावर ऑफ़ लंदन नामक इस घर को देखने आये कई लोगो द्वारा इन आत्माओं को देखे जाने का दावा किया गया है।

जनवरी 1816 में इस टावर के बहार की ओर सुरक्षा कर रहे एक रक्षक को एक बड़े से भालू का साया अपनी ओर तेजी से बढ़ता हुआ दिखाई देता था और कुछ ही दिन बाद डर के कारण उस रक्षक की मौत हो गई थी। इस घर में रात के समय काम करने वाले कर्मचारीयों द्वारा भी कई अज्ञात चीजों के दिखाई देने का दावा किया गया है।

 

3.) मोंटे क्रिस्टो होमस्टेड :- ऑस्ट्रेलिया के न्यू साउथ वेल्स के जुनी में स्थित मोंटे क्रिस्टो होमस्टेड (Monte Cristo Homestead) नामक यह घर ऑस्ट्रेलिया का सबसे भूतिया घर माना जाता है। यह घर क्रिस्टोफर विलियम क्रॉले द्वारा सन 1885 में बनाया गया था। यह घर अधिकतर रहस्यमय तरिकों से हुए मौतों और अनजानी घटनाओं के लिए जाना जाता है। इस घर को खरीदने और रहने वाले लगभग सभी लोगो द्वारा इसमें अनजान घटनाओं के होने का दावा किया गया है।

इस घर में सबसे पहली रहस्यमय मौत इस घर में काम करने वाली एक गर्भवती महिला की हुई थी। यह गर्भवती महिला बिना किसी वजह घर की ऊपरी मंजिल से कूद गई थी। इस घटना के कुछ ही दिनों बाद इस घर में एक छोटे बच्चे के देखभाल करने वाली आया ने उस बच्चे को सीढियों से निचे गिरा दिया था। जब उस आया से पूछा गया तो उसने बच्चे को हाथ से फिसलने की बात कही थी।

कहा जाता है कि इस घर में काम करने वाली महिला ने एक बार अपने दिमागी रूप से बीमार बच्चे को घर के बहार बने कमरे में 30 घंटो तक बंद कर दिया था। जब उसे खोला गया तो उस बच्चे की बहुत ही रहस्यमय तरीके से जल कर मौत हो गई थी। इस घर में इस तरह की रहस्यमय मौतों का सिलसिला आज भी जारी है। इस घर में रहने वाले एक जोड़े द्वारा बत्तियों के अपने आप जलने का भी दावा किया गया है।

 

जानिये दुनिया के सबसे अनोखे पुलों के बारे में

 

4.) भूतिया निवास :- उत्तरी स्वीडन के एक छोटे से गाँव बोर्गवॅटनेट में स्थित भूतिया नेवस (The Haunted Vicarage) नामक यह घर स्वीडन का सबसे भूतिया घर माना जाता है। इस घर को सन 1876 में बनाया गया और अब तक इस घर में कई परिवार रह चुके है। यह घर भी अपनी अनोखी और भूतिया घटनाओं के लिए जाना जाता है।

सबसे पहले इस घर में सन 1927 में भूत देखे जाने की बात कही गई थी। कुछ ही साल बाद सन 1930 में इस घर में रहने वाले दुसरे व्यक्ति ने एक ग्रे रंग के कपडे पहनी बूढी औरत को अपने घर के पास घूमते देखा था। जब उसने उस बूढी औरत का पीछा किया तो वह उसके कमरे में आकर गायब हो गई थी। सन 1945 में इस घर में रहने वाली एक महिला का कहना है कि एक बार जब रात में सोते समय अचानक से उसकी आँख खुली तो उसने अपने पलंग के आगे 3 बूढी औरतों को खड़े देखा था। जब उसने बत्ती जलाई तब भी वह तीनो बूढी औरतें वहीँ कड़ी थी परन्तु काफी धुंदली दिखाई दे रही थी।

अब इस घर को एक कैफ़े बना दिया गया है। अगर आप भी ऐसे ही किसी भूतिया घर में रहना चाहते हो तो आप किराया दे कर जितने दिन चाहें इस घर में रह सकते है।

 

5.) बेन्फ स्प्रिंग्स होटल :- कनाडा के अल्बर्टा के बेन्फ नेशनल पार्क में स्थित बेन्फ स्प्रिंग्स (Banff Springs Hotel) नामक यह होटल कनाडा का सबसे भूतिया होटल माना जाता है। यह होटल सन 1887 में बनाया गया था। इस होटल में एक दुल्हन अपनी शादी के दिन होटल की सीढियों से फिसल कर गिर गई और उसकी गर्दन टूटने की वजह से उसकी मौत हो गई थी। कहा जाता है कि कई लोगो द्वारा उस दुल्हन की आत्मा को उसी सीढियों पर नाचते हुए देखा गया है।

कई साल पहले इस होटल के कमरा नंबर 873 में रहने वाले एक परिवार की हत्या कर दी गई थी। उसके बाद इस कमरे में रहने वाले बहुत से लोगो द्वारा उस परिवार को कमरे में देखे जाने का दावा किया गया है। उस कमरे में रहने वाले कई लोगो ने यह भी बताया है कि कमरे की बत्ती जलाने पर उन्हें शीशे पर खुनी हाथों के निशान दिखाई दिए थे।

इस होटल के बारे में कहा जाता है कि इस होटल में एक सैम नाम की भी आत्मा रहती है। जो सन 1975 से यहाँ रहने वाले लोगो की सेवा कर रही है। एक बार 2 बुजुर्ग महिलएं अपना कमरे का दरवाज़ा नहीं खोल पा रही थी और होटल के सभी कर्मचारी अपने कामे में व्यस्त थे। उस समय सैम नामक उस आत्मा ने उनका दरवाज़ा खोला था। जब उन महिलाओं से पूछा गया तो उन्होंने बताया कि एक प्लेड जैकेट पहने बूढ़े आदमी ने दरवाज़ा खोलने में उनकी मदद की थी। उन महालियों द्वारा दी गई सभी जानकारी लोगो द्वारा सैम नामक उस आत्मा को देखे जाने वाली जानकारी से मेल खाती थी।

Facebook Comments

comments