15 Interesting Facts About India In Hindi | भारत से जुड़े 15 दिलचस्प तथ्य

Interesting Facts About India In Hindi

जैसा कि सभी जानते है भारत दुनिया के तीन सबसे ज्यादा आबादी वाले देशो में से एक है। परन्तु भारत अपनी सुंदरता और प्राचीन कथाओं तथा स्मारकों के लिए भी दुनियाभर में प्रसिद्ध है। जानिये भारत से जुड़े 15 दिलचस्प तथ्य

 

Interesting Facts About India In Hindi

Interesting Facts About India :-

1.) भारत के मणिपुर शहर की राजधानी इंफाल में इमाकैथिल नामक एक ऐसा बाज़ार है जिसे केवल महिलाओं द्वारा चलाया जाता है। इस बाज़ार की शुरआत करीब 500 साल पहले हुई और आज इस बाज़ार में लगभग 4000 से भी अधिक महिलाएं काम करती है। कहा जाता है कि इमाकैथिल नामक इस बाज़ार में पुरुषों को दूकान लगाने की अनुमति नहीं है।

 

2.) भारत के उत्तरप्रदेश के बागपत जिले में स्थित जोहरी गाँव में रहने वाली 82 साल की चन्द्रो तोमर दुनिया की सबसे बुजुर्ग महिला शार्प शूटर है। यह रोजाना सुबह 8 बजे से 12 बजे तक शूटिंग करती है। कहा जाता है कि कुछ साल पहले इन्होने दिल्ली के डी.आई.जी को भी हराया था। अब चन्द्रो तोमर रोजाना शूटिंग के साथ-साथ बच्चो को भी शूटिंग सिखाती है।

 

3.) भारत की राजधानी दिल्ली के संजय गाँधी ट्रांसपोर्ट नगर एशिया की सबसे बड़ी ट्रक पार्किंग है। यह पर हर समय लगभग 70 हजार से अधिक ट्रक खड़े और रोजाना 20 हजार से अधिक ट्रक गुजरते है। यहाँ पर 55 साल की शांति देवी नामक भारत की सबसे पहली ट्रक मैकेनिक महिला भी काम करती है। यह महिला रोजाना 15 से 18 ट्रकों के टायर का पंचर तथा बदलती है।

 

4.) भारत के कर्नाटक राज्य की तुंगा नदी के पास स्थित मत्तुर नामक गाँव में आज भी संस्कृत बोली जाती है। इस गाँव की रोजाना बोलचाल की भाषा संस्कृत होने के लिए इस गाँव को भारत का संस्कृत बोलने वाला सबसे अंतिम गाँव भी माना जाता है। इस गाँव में संस्कृत भाषा बोलने का मुख्य उदेश्य संस्कृत भाषा को बचाना है। इस गाँव के लोग बच्चो तथा दुसरे गाँव से आने वाले लोगो को मुफ्त में संस्कृत सिखाते है।

 

5.) भारत के गुजरात राज्य के सबसे बड़े शहर अहमदाबाद में एक ऐसी खाने की दूकान है जो कब्रिस्तान के बीच बना हुआ है। इस खाने की दूकान में लगभग 26 कब्रें है जिन पर रोजाना दूकान के वेटरों द्वारा साफ़ करके फूल चढ़ाए जाते है। यह दूकान सन 1950 में के.एच् मोहम्मद द्वारा 16वीं शताब्दी के सूफी संत की कब्र के पास खोली गई थी। यह भारत की पहली और इकलौती कब्रिस्तान के बीच बनी खाने पीने की दूकान माना जाता है।

 

6.) भारत ने नागालैंड म्यांमार बॉर्डर पर स्थित लोंग्वा गाँव एक ऐसा गाँव जहा के राजा का घर आधा इंडिया में और आधा बर्मा में है। इस गाँव के बीच में इंडिया और म्यांमार का बॉर्डर है। परन्तु यह गाँव बोर्डर के कारण अलग नहीं हुआ बल्कि इस गाँव के लोगो को दोनों देशो की नागरिकता दी गई है। म्यांमार का यह बॉर्डर गाँव के राजा के घर के बीच से होकर गुजरता है जिस कारण इनका घर आधा म्यांमार और आधा नागालैंड में है।

 

7.) भारत के केरला राज्य के थिस्सुर जिले का मरूतिचाल नामक यह गाँव भारत का सबसे ज्यादा शतरंज खेलने वाला गाँव है। भारत में यह अधिकतर शतरंज गाँव से भी जाना जाता है। यहाँ पर रहने वाले 90 प्रतिशत से भी अधिक लोग रोजाना शतरंज खेलते है। इस गाँव में शतरंज की शुरुआत सी उन्नीकृष्णन नामक व्यक्ति द्वारा लोगो से शराब की आदत छुड़वाने के उदेश्य से की गई थी।

 

8.) भारत के असम में स्थित बोर्दोलोनी नमक इस गाँव में मेंढको की शादी की जाती है। यहाँ मेंढको की यह शादी बहुत दिने तक वर्षा ना होने पर वर्षा कारने के उदेश्य से करवाई जाती है। इस गाँव के लोगो का मानना है कि मेंढको की शादी करवाने से इंद्र देवता प्रसन्न होकर वर्षा करते है। शादी करने के बाद इन मेंढको को पास के तालाब में छोड़ दिया जाता है।

 

9.) भारत की राजधानी दिल्ली के पालम में दुनिया का पहला टॉयलेट म्यूजियम है। यह म्यूजियम साल 1992 में डॉक्टर भिन्देश्वर पाठक द्वारा बनाया गया था। इस म्यूजियम में नए से लेकर पुराने तक हर तरह के टॉयलेट की जानकारी मिलती है।

 

10.) भारत के गुजरात के अहमदाबाद की सेवा कैफ़े नामक खाने की यह एक ऐसी दूकान है जहाँ खाना खाने के बाद आपका बिल कोई और भरता है और बदले में आप किसी और के बिल के लिए अपनी इच्छा अनुसार पैसे दे सकते है। सेवा कैफ़े गुरुवार से रविवार सुबह 7 बजे से रात 10 बजे तक खुलता है और इसमें कोई भी काम कर सकता है। इस कैफ़े से हुई कमाई को चैरिटी को दे दिया जाता है।

 

11.) भारत के तेलन्गाना में स्थित मेडक की संगरेड्डी जेल एक ऐसी जेल है जहाँ आप 500 रुपये दे कर एक दिन जेल में रहने का अनुभव ले सकते है। संगरेड्डी नामक यह जेल को हैदराबाद के निजाम अली खान द्वारा 1796 में बनाया गया था। साल 2016 से इस जेल को आम जनता द्वारा एक दिन का जेल अनुभव लेने के लिए शुरू किया गया था।

 

12.) भारत के महाराष्ट्र के फन्गाने गाँव में एक आजीपाईजी शाला नामक ऐसा स्कूल है जहा केवल बुजुर्ग पढ़ते है। इस स्कूल की सबसे ख़ास बात यह है कि यहाँ केवल 60 वर्ष से ज्यादा आयु के लोगो का ही दाखिला होता है। यह स्कूल शाम 4 से 6 बजे तक खुलता है।

 

13.) भारत के मेघालय में स्थित कोंग्थोंग नामक यह भारत का इकलौता ऐसा गाँव है जहा लोगो के नाम मुह से निकली गई अजीबोगरीब ध्वनि पर रखे जाते है। इस गाँव में बच्चा पैदा होने पर उसकी माँ उसे यह ध्वनि वाला नाम देती तथा याद कराती है। इस गाँव में लगभग 600 से अधिक लोग रहते है और सभी को बुलाने की अपनी एक अलग धुन है। यह धुनें अधिकतर पक्षियों से प्रेरित होकर बनाई जाती है।

 

14.) भारत के मिज़ोरम के बक्तवांग में दुनिया का सबसे बड़ा परिवार रहता है। इस परिवार के मुख्या ज़िओन चाना अपनी 39 पत्नियों, 94 बच्चों, 14 बहुओं, 33 पोतों और 1 पडपोते के साथ बक्तवांग के सबसे बड़े 100 कमरों वाले घर में रहते है। इस परिवार के खाने में रोजाना लगभग 100 किलो चावल, 60 किलो आलू और 35 से 40 चिकन लगते है।

 

15.) भारत के मुंबई शहर में भारत का एक सबसे अनोखा ऑटो-रिक्शा चलता है। मुन्नाभाई एस.एस.डी नाम से जाने जाने वाले संदीप के इस ऑटो रिक्शा में मुफ्त वाई-फाई, पी.सी.ओ, अखबार, चाय-काफी, अल.सी.डी और रिचार्ज कूपन आदि जैसी सभी सुविधाएं है। जो इसे भारत का सबसे अनोखा ऑटो रिक्शा बनती है। संदीप ने अपने ऑटो रिक्शा में यह सभी सुविधाएं को सवारियों को आरामदेह यात्रा करने के उदेश्य से लगाया था।

 

Facebook Comments

comments