How To Gain Weight | वजन बढ़ने के घरलू तरीके

How To Gain Weight

वैसे तो हर पतले इंसान को अपना वजन बढाने की चाह होती है। जिनमे से से कुछ लोग अपना वजन बढ़ने के लिए बाज़ार से वजन बढाने की दवाइयाँ और प्रोटीन पाउडर का उप्योग करते है। और कुछ का तो यह मानना है कि दूध, केला, बाज़ार का खाना और दिन भर सोने से वजन बढ़ता है। ऐसा करने से वजन तो बढ़ता है परन्तु यह सब स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है। जानिये वजन बढ़ने के घरलू तरीके।

 

How To Gain Weight

वजन क्यों नहीं बढ़ता

वजन ना बढ़ने के बहुत से कारण हो सकते है। जैसे समय पर भोजन न करना, मनसिक तनाव, समय पर ना सोना और सबसे प्रमुख कारण यह है कि पाचन-तंत्र का बिगड़ना और कमज़ोर होना। जब कई बार आप बाज़ार का खाना या कुछ ऐसा खाना खाते है जो आपकी रोजाना खाने से अलग हो। उससे आपका पाचन-तंत्र सही तरीके से काम नहीं कर पाता और आप का पेट खराब हो जाता है। कई लोग वजन बढ़ने के किये एक दम से ज्यादा वसा वाले भोजन का प्रयोग करने लगते है जिससे पाचन-तंत्र के बिगड़ने के साथ दस्त भी लग जाते है।

 

वजन बढ़ाने के तरीके

1.) खान-पान :- जैसा कि सभी लोगो का मानना है कि केला खाने और दूध पीने से वजन बढ़ता है। यह सही है। परन्तु अधिकतर लोग केले को छील कर खाते है। लेकिन केले के छिलके में केले के अन्धरुनी भाग से ज्यादा प्रोटीन और विटामिन होते है। तो केले का जूस बनाते समय हमेशा ध्यान रखे कि केले को बिना छीले ही उसका जूस बनाएं। अगर आप जल्द से जल्द अपना वजन बढ़ाना चाहते है। तो रात को 5 बादाम, 5 काजू, 5 अंजीर और 5 किशमिश भिगो कर रखें और सुबह उन्हें केले के जूस में मिला कर पिएं। ऐसा करने से आपके शारीर को भरपूर मात्रा में प्रोटीन मिलेगा और आपका वजन बढ़ने लगेगा।

वजन बढाने के लिए आप अपने रोजाना के खाने में ज्यादा प्रोटीन और विटामिन वाली चीज़े मिला सकते है। जैसे पनीर, मक्खन, अंडे, मॉस, सूखे मेवे जैसे बादाम, काजू, अखरोट, मूंगफली और मखाने इत्यादि। साथ ही आप मीठे में आइसक्रीम, चोकलेट और मिठाईयों का भी सेवन कर सकते है।




2.) व्यायाम :- वजन बढाने के लिए भोजन के साथ-साथ व्यायाम करना स्वास्थ्य के लिए बहुत आवश्यक है। अगर आप व्यायाम को छोड़कर सिर्फ भोजन करेगें तो आप के शरीर में कई प्रकार की बीमारियाँ लग सकती है। व्यायाम करने से खाया हुआ खाना जल्दी से जल्दी पच जाता है और इससे आपका मनसिक संतुलन ठीक होने के साथ-साथ आपके शरीर को भरपूर मात्र में उर्जा प्राप्त होती है।

खाना खाने से पहले अपने दोनों हाथों की उँगलियों से अपनी हथली को 10 बार दबाएं और आप जब भी खाना खाएं हर-एक टुकड़े को कम से कम 30-32 बार चबाएं। ऐसा करने से आपका पाचन-तंत्र सही तरीके से अपना काम करने लगेगा और आपका खाना पुर्ण रूप से पच जाएगा। सुबह उठकर सूर्यभेदी प्रणायाम करने से आपके पाचन-तंत्र कि खाना पचाने की शमता बढ़ जाती है। इसमें आपको दाईं नाक से गहरी सांस ले कर बाईं नाक से छोडनी होती है।

Facebook Comments

comments