5 Fastest Trains In The World In Hindi | दुनिया की 5 सबसे चलने वाली रेलें

5 Fastest Trains In The World

वैसे तो लगभग 200 सालों से सामान से लेकर लोगो को एक स्थान से दुसरे स्थान पहुचाने में रेलों का बहुत ही महत्वपूर्ण योगदान रहा है। और इसी योगदान को जारी रखने के लिए दुनियाभर में लगभग हजारो रेले चलाई जाती है। जिनमे से कुछ अपनी ख़ास सेवा और कुछ अपनी रफ़्तार के लिए जानी जाती है। जानिया दुनिया की 5 सबसे तेज चलने वाली रेलों के बारे में कुछ महत्वपूर्ण बातें।

 

Fastest Trains In The World :-

SC MaglevCREDIT OF IMAGE : Maryland GovPics

1.) एस सी मैग्लेव :- जापान में चलने वाली एस सी मैग्लेव नामक यह रेल दुनिया की सबसे तेज रफ़्तार से चलने वाली रेल है। यह रेल अधिकतम 603 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ़्तार से लगभग 286 का सफ़र तय करेगी जिसमे से अधिकतम रास्ता सुरंगों सो हो कर गुजरता है। इस रेल की इतनी तेज रफ़्तार होने का मुख्य कारण चुम्बकीय शक्ति है। यह रेल 100 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ़्तार होने के बाद चुंबकीय शक्ति द्वारा जमीन से 10 सेंटीमीटर ऊपर चलने लगती है। जिस कारण इस रेल की रफ़्तार आम रेलों अपेक्षा बहुत अधिक हो जाती है। जापान रेलवे का कहना है की इस रेल को 2027 में आम जनता के लिए शुरू किया जाएगा।

 

TGV LyriaCREDIT OF IMAGE : Chabe01 on WikiMedia

 

2.) टीवीजी लयरिआ :- फ्रांस में चलने वाले वाली टीवीजी लयरिआ नामक यह रेल फ्रांस में सबसे तेज रफ़्तार से चलने वाली रेल है। इस रेल की शुरआत साल 2006 में हुई और साल 2007 में इस रेल ने दुनिया की सबसे तेज रफ़्तार (574 किलोमीटर प्रतिघंटा) से चलने वाली रेल का रिकॉर्ड बनाया था। यह रेल अपनी ओसतन रफ़्तार 320 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ़्तार से फ़्रांस से जर्मनी और स्विट्जरलैंड में चलती है। कुछ साल पहले इस रेल का नाम टीवीजी पोस था। परन्तु साल 2013 के बाद जर्मनी और स्विट्जरलैंड में चलने वाली इन सभी रेलों का नाम टीवीजी पोस से हटा कर टीवीजी लयरिआ रख दिया गया था।

 

shanghai maglevCREDIT OF IMAGE : Alex Needham on Wikimedia

 

3.) संघाई मैग्लेव :- साल 2004 में शुर हुई संघाई मैग्लेव नामक यह रेल चाइना की सबसे तेज चलने वाली रेल है। यह रेल चाइना के संघाई पुदोंग अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे से संघाई शहर के लोंग्यंग रोड तक लगभग 30 किलोमीटर का सफ़र मात्र 7.20 मिनटों में तय करती है। यह रेल अधिकतम 430 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ़्तार से चलती है।




harmony crh 380aCREDIT OF IMAGE : Jucember on Wikimedia

 

4.) हार्मनी सीएच्आर 380ऐ :- हार्मनी नामक यह रेल चाइना में सबसे तेज चलने वाली दूसरी रेल है. साल 2010 में चाइना रेलवे ने इस रेल को आम लोगो की सेवा के लिए शुरू किया था। इस रेल की ओसतन रफ़्तार 380 और अधिकतम रफ़्तार 415 किलोमीटर प्रतिघंटा है। यह रेल चाइना के संघाई शहर से नानजिंग तक जाती है. इस रेल में एक समय में लगभग 494 यात्री सफ़र कर सकते है।

 

siemens velaro CREDIT OF IMAGE : Sebastian Terfloth on Wikimedia

 

5.) सीमेंस वेलारो :- जर्मन कंपनी द्वारा बनाई गई सीमेंस वेलारो नमक यह रेल स्पेन के बार्सिलोना से मेड्रिड तक चलती है। साल 2001 में स्पेनिश रेलवे ने रेलों को बनाने का आदेश दिया और साल 2007 में इन्हें आम लोगो की सेवा के लिए चलाया गया। स्पेन में इस रेल को ऐवीएस 103 के नाम से जाना जाता है। इस रेल की ओसतन रफ़्तार 349 किलोमीटर प्रतिघंटा और अधिकतम 403 किलोमीटर प्रतिघंटा है। इस 8 डिब्बों वाली इस रेल में एक बार में लगभग 404 यात्री सफ़र कर सकते है।

 

CREDIT OF FEATURED IMAGE : DLR on Wikimedia

Facebook Comments

comments