7 Unknown Facts About Apple In Hindi | एप्पल के बारे में 7 अनजाने तथ्य

एप्पल के बारे में 7 अनजाने तथ्य

एप्पल दुनिया की सबसे बड़ी प्रौद्योगिकी कम्पनी है। इस कम्पनी की स्थापना तीन दोस्तों (स्टीव जॉब्स, स्टीव वोजनियक और रोनाल्ड वेन) ने अप्रैल 1976 में कंप्यूटर बनाने और बेचने के लिए की थी। जानिये एप्पल के बारे में 7 अनजाने तथ्य।

 

एप्पल के बारे में 7 अनजाने तथ्य

1.) एप्पल कम्पनी की स्थापना होने के मात्र 2 हफ्तेभर में रोनाल्ड वेन ने कम्पनी को छोड़ दिया था। उन्होंने अपना पूरा 10 प्रतिशत सामान मात्र 800 डॉलर में बेच दिया था जिसकी कीमत आज के हिसाब से 60 बिलियन डॉलर से भी अधिक बताई जाती है। रोनाल्ड वेन के जाने के कुछ ही दिन बाद 11 अप्रैल 1976 को एप्पल ने अपना पहला कंप्यूटर एप्पल-1 रिलीज़ किया जिसे स्टीव वेज्निएक द्वारा हाथो से बनाया गया था।

 

2.) वैसे तो दुनिया-भर में एप्पल कम्पनी के बहुत से चाहने वाले है। लेकिन एक बार तो आई फ़ोन 6 का सबसे पहला फ़ोन लेने के लिए एक जापानी ब्लॉगर ने 7 महीनो तक एक एप्पल स्टोर के बहार बैठकर इंतज़ार किया जबकि उस समय एप्पल कम्पनी द्वारा आई फ़ोन 6 आने की घोषणा भी नहीं की गई थी।

 

3.) एप्पल कम्पनी के निर्माता स्टीव जॉब्स को स्टीव जॉब्स को सन 1955 में पॉल और कालरा जॉब्स द्वारा गोद लिया गया था। उनके असली माता पिता सीरिया में रहते थे। उनके पिता जॉन डेल्ली नेवडा कैसिनो चलाते थे। वह अपने बेटे स्टीव जॉब्स से कभी नहीं मिले. परन्तु स्टीव जॉब्स की मृत्यु से पहले वह दोनों ईमेल के जरिये बाते किया करते थे।

 

4.) साल 1986 में एप्पल कम्पनी ने कपड़ो के व्यपार की स्थापना की परन्तु दुर्भाग्यवश कपड़ों के व्यपार में एप्पल कम्पनी को सफलता प्राप्त नहीं हुई. इस व्यपार के विज्ञापन के लिए कम्पनी के निर्माता स्टीव जॉब्स ने ट्रक-सूट पहन कर तस्वीरें खिचवायीं जिसमे एप्पल का लोगो इन्द्रधनुष के रंग का था.




5.) एप्पल कम्पनी के मैक बुक की बेट्री बुलट-प्रूफ है। और इस कम्पनी का सबसा महंगा आई फ़ोन 15 मिलियन डॉलर का है जोकि सोने कि परत और हीरो से जड़ा हुआ है। कहा जाता है कि एप्पल कम्पनी के पास अमेरिकी सरकार से भी ज्यादा पैसे है। साल 2005 में पैसो की गिनती के दोरान अमेरिकी सरकार के पास 50 बिलियन डॉलर और एप्पल के पास 200 बिलियन डॉलर थे।

 

6.) अगर एप्पल कम्पनी चाहे तो वह अमेरिका की 500 सबसे बड़ी कम्पनियों में से 80 प्रतिशत कम्पनियों को खरीद सकता है। एप्पल एक ही बार में नेटफ्लिक्स, कोकाकोला और डिज्नी को खरीद सकता है और उसके बाद भी इतने पैसे बचेंगे कि वह अमेज़न कम्पनी जिसकी कुल कमाई 90 मिलियन डॉलर है उसे को भी खरीद सकता है।

 

7.) एप्पल कम्पनी के सभी विज्ञापनों और सभी प्रचारों की तस्वीरों और सामान में 9:41 ऐ.ऍम. का समय छपा हुआ होता है। क्युकि 9 जनवरी 2007 को सुबह 9 बजकर 41 मिनट पर एप्पल कम्पनी के निर्माता स्टीव जॉब्स ने अपना पहला आई फ़ोन रिलीज़ किया था।

Facebook Comments

comments