7 Facts About WWE In Hindi | डब्लू डब्लू ई से जुड़े 7 तथ्य

वैसे तो दुनियाभर के अधिकतर सभी देशों में बहुत से लोग WWE देखना पसंद करते है। परन्तु कुछ लोग ऐसे भी है जो इसमें होने वाली कुश्ती को महज़ एक नाटक अथवा इसमें प्रयोग होने वाले हथियारों को नकली मानते है। कुछ यह भी मानते है कि WWE में होने वाली सभी कुश्तियां का परिणाम पहले से तय किया हुआ होता है। जानिया डब्लू डब्लू ई से जुड़े 7 तथ्य।

 

Facts-about-wwe-in-hindiCREDIT OF IMAGE :- Jjron on Wikimedia

Facts About WWE In Hindi :-

1.) WWE की शुरुआत 1979 में दक्षिण यार्मौथ की टाइटन स्पोर्ट्स नामक कम्पनी द्वारा की गई थी। साल 1982 में इसका नाम WWF वर्ल्ड रेसलिंग फेडरेशन रखा गया था। परन्तु कुछ सालो बाद सन 1999  में इसके नाम के साथ एंटरटेनमेंट जोड़ कर WWFE वर्ल्ड रेसलिंग फेडरेशन एंटरटेनमेंट रखा दिया गया था। साल 2002 में इसके नाम में से फेडरेशन को हटा कर इसका अंतिम नाम WWE वर्ल्ड रेसलिंग एंटरटेनमेंट रख दिया गया था। और अब इसे केवल WWE के नाम से ही जाना जाता है।

 

2.) वैसे तो WWE के बहुत से रेसलर चैंपियनशिप का ख़िताब जीतने के बाद दुनियाभर में मशहुर हो गए है। जहाँ एक तरफ WWE में सबसे ज्यादा चैंपियनशिप जीतने वाले द अंडरटेकर को WWE का सबसे मशहुर रेसलर माना जाता है। वहीँ दूसरी ओर WWE की एक भी चैंपियनशिप ना जीत पाने के बाद भी द रॉक WWE के सबसे मशहुर रेसलरों में से एक माने जाते है।

 

3.) WWE में बहुत बार कुश्ती के दोरान रिंग टुटा और रेसलरों द्वारा तोडा भी गया है। सबसे पहली बार 12 जून 2003 को बिग शो और ब्रोक लिसनर की कुश्ती के दोरान जब ब्रोक ने बिग शो को रिंग की रस्सियों के ऊपर से फेंका तो रिंग के चारो कोने टूट गए और वह पूरी तरह से जमीन पर बिखर गया था। साल 2008 में एज और अंडरटेकर के बीच कुश्ती का मैच हुआ था। इस मैच में जब अंडरटेकर ने एज को रिंग में कड़ी सीढ़ियों से निचे फेंका तो रिंग पर लगे लकड़ी के फट्टे टूट गए और रिंग में गढ़ा हो गया था।

 

4.) वैसे तो आपने WWE के बहुत से रेसलरों को अपने अलग-अलग तथा अनोखे अंदाज में अपनी शानदार मोटर साइकिलों और कारों में आते देखा होगा। लेकिन साल 2006 में जब कर्ट एंगल और मार्क हैनरी के बीच हो रही कुश्ती के दोरान कर्ट एंगल जीते तो उसके कुछ ही समय बाद वहां पहली बार अंडरटेकर एक घोड़े के रथ पर आये थे। वहां आने के बाद जिस रिंग पर कर्ट एंगल खड़े थे उसे उन्होंने बहुत दूर खड़े होकर बिना छुए ही तोड़ दिया था।

 

5.) कहा जाता है कि WWE की कुश्ती के कोई नियम नहीं होते। परन्तु ऐसा नहीं है। कई बार रेसलर द्वारा नियम तोड़े जाने पर उन्हें पुलिस द्वारा गिरफ्तार भी किया गया है। 20 जुलाई 2015 को अंडरटेकर जब ब्रोक लिसनर के साथी पॉल हेमन से लड़ने रिंग में आये तो ब्रोक और अंडरटेकर के बीच कुश्ती के विपरीत असली लड़ाई होने लगी थी। इस लड़ाई को छुडाने कई रेसलर आये थे। इस लड़ाई में ब्रोक लिसनर द्वारा किसी भी नियम का पालन नहीं किया गया था। जिस वजह से उन्हें पुलिस द्वारा गिरफ्तार भी किया गया था। इसी प्रकार नियम तोड़े जाने पर बिग शो, अंडरटेकर, स्टेफनी मैकमोहन, गोल्डबर्ग और ट्रिपल एच् जैसे कई मशहुर रेसलर पुलिस द्वारा गिरफ्तार हो चुके है।

 

6.) कुछ लोगो का मानना है कि WWE में होने वाली कुश्ती तथा उसमे लगने वाली शारीरिक चोटें सब नकली होती है। परन्तु ऐसा नहीं है। सभी रेसलरों को कुश्ती से पहले कुछ साल तक अभ्यास कराया जाता है। इस अभ्यास में उन्हें इस प्रकार कुश्ती सिखाई जाती है जिससे कुश्ती करने वाले को किसी भी तरह की शारीरिक चोट ना पहुंचे और देखने वालो को यह कुश्ती असली लगे। परन्तु रेसलर की कुछ गलतियों के कारण उन्हें असली चोट लगती है। और उनमे से बहना वाला खून भी असली होता है।

 

7.) क्या WWE की कुश्ती में प्रयोग होने वाले सभी हथियार असली होते है? हाँ, यह सभी हथियार रेफ़री द्वारा रिंग के निचे रखे जाते है। जिनमे हथोडा, पाइप और सबसे अधिक मात्र में मेज और कुर्सियां होती है। यह सभी हथियार असली होते है। परन्तु यह सभी हथियार सबसे खराब सामग्री द्वारा बनाए जाते है। जिस कारण यह अधिक मजबूत नहीं होते और आसानी से टूट जाते है।

Facebook Comments

comments